Sharing is caring!

घर की सजावट के लिए आप तरह-तरह की तस्वीरे ड्रॉइंग रूम से लेकर बेडरूम में लगाते हैं लेकिन क्या आपने कभी इन तस्वीरों के प्रभाव के बारे में सोचा है। क्या आप जानते हैं ज्योतिष और वास्तु के मुताबिक घर में लगाई गई तस्वीरों का घर पर सकारात्मक और नकारात्मक दोनो प्रभाव पड़ता है। जी हां, जिन तस्वीरों का आप निर्जीव वस्तु मान अपने घर में सजावट के लिए लगाते हैं वो आपके जीवन की दशा और दिशा दोनो बदल सकती है। ऐसे में इस तरह के सजावटी तस्वीरों को लगाने से पहले जरूरी है कि उनके असर के बारे में जान लिया जाए और आज हम आपको यही बताने जा रहे हैं कैसे विभिन्न तस्वीरें आपके घर-परिवार के साथ आपके जीवन पर असर डालती हैं.. साथ ही आपको घर के हर कमरे के हिसाब से सकारात्मक प्रभाव वाली तस्वीरों के बारे में भी बताएंगे जिन्हें लगाने से घर में सुख-समृद्धी का आगमन होगा और आपकी किस्मत संवर सकती है।

अगर आपके घर में किसी भी स्थान पर ताजमहल की फोटो, जंगली जानवर का चित्र या कोई भयानक दृश्य वाली तस्वीर लगी है तो उसे तुरंत हटा दें क्योंकि ये आपके जीवन पर नकारात्मक असर डालते हैं।

कुछ लोग को कहीं से पता चल जाता है कि फलां चीज की तस्वीर शुभ प्रभाव डालती है तो उसे लाकर घर में कहीं भी लगा डालते हैं। जबकि ऐसा नही करना चाहिए क्योंकि घर के हर कमरे अलग अलग उद्देश्य के लिए प्रयोग किए जाते हैं ऐसे में शुभ प्रभाव के लिए इनमें तस्वीरें भी अलग अलग तरह की लगती हैं। आज हम आपको ड्रॉइंग रूम से लेकर किचन तक में लगाने लायक कुछ तस्वीरों के बारे में बताने जा रहे हैं .. आप इनमें से अपनी सुविधानुसार हर कमरे में एक-एक तस्वीर लगा सकते हैं.. ध्यान रहे कि हर कमरे में शुभ फलवाली एक ही तस्वीर आपको लगानी है।

चलिए शुरूआत घर के दरवाजे से करते हैं .. आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धी बनी रहे इसके लिए आपको घर के दरवाजे के ऊपर गणेशजी की तस्वीर लगाएं। ध्यान रहें तस्वीर का मुख अंदर की तरफ होना चाहिए । इसके साथ ही दरवाजे के दाएं और बाएं शुभ-लाभ भी लिखें इससे आपके घर में बरकत बनी रहेगी।

किचन में अन्नपूर्णा माता की तस्वीर लगाने से घर में बरकत बनी रहती है। इसके अलावा शुभ फल के लिए किचन स्टैंड के ऊपर आकर्षक फलों और रंगीन सब्जियों के चित्र लगाने चाहिए। इसके साथ अगर आपका रसोईघरदक्षिण-पूर्व यानी आग्नेय कोण में नहीं है तो ऐसे में वास्तु दोष से बचने के लिए किचन के उत्तर-पूर्व दिशा में सिंदूरी गणेशजी की तस्वीर अवश्य लगानी चाहिए।

पति-पत्नी में प्यार बना रहे इसलिए बेडरूम में राधा-कृष्ण या फिर हंस के जोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए।

Sharing is caring!