Sharing is caring!

अच्छा जीवन जीने के लिए नीद बहुत जरुरी है अच्छी नींद से यह मतलब नहीं कि आप कितने घंटे सोते हैं लेकिन महत्वपूर्ण चीज यह है कि आप कितने आराम से सोते हैं. आपका यह आराम निर्भर करता है आपके गद्दे पर जो आप सोने के लिए इस्तेमाल करते हैं.बहुत बार हमारे बिस्तर पर बिछे गद्दे धूल-मिट्टी जमने के कारण खुद-ब-खुद गंदे होने लगते हैं. सोने वाले गद्दों में गंदगी होने के कारण अनेक रोगों के होने का भय रहता है. हलाकि रोजाना अपने गद्दों की सफाई कोई नहीं कर सकता. इस समस्या से निपटने के लिए आप कुछ घरेलु उपायों की मदद लें सकते हैं जिनके प्रयोग से गद्दा साफ भी हो जायेगा और आपको अधिक मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है.

एक आम इंसान अपने दिन का एक तिहाई हिस्सा बेड पर ही व्यतीत करता है ऐसे में गद्दे में गंदगी तो जायज़ ही आएगी.इसके अलावा गौर किया जाये तो सोते समय हमारे शरीर से पसीना भी निकलता है जिसकी वजह से हमारा गद्दा समय के साथ काफी गन्दा हो जाता है, लेकिन उसकी सफ़ाई पर हमारा ध्यान कम ही जाता है. जानकारी के लिए बता दें इन सब के अलावा गद्दे में डस्ट भी जमा भी होती है और समय के साथ बढ़ते-बढ़ते ये डस्ट हमारी एलर्जी का भी कारण बन जाता है. ऐसे में आपकी इसी समस्या का निजात आज हम अपने इस पोस्ट में लेकर आये हैं. गद्दा साफ़ करने के इस घरेलु नुस्खे को जानने के बाद आप भी समय-समय पर अपना गद्दा साफ़ कर अपने परिवार को किसी भी तरह की समस्या से बचा सकते हैं.

इस उपाय के लिए आपको चाहिए बेकिंग सोडा, जी हाँ किचन में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा. गद्दे से आने वाली बदबू दूर करने के लिए आप सिर्फ उसपर बेकिंग सोडा छिड़क दीजिये. ऐसा करके बेड को यूँ ही आधे घंटे के लिए छोड़ दीजिये और फिर वैक्यूम क्लीनर से इसे साफ़ कर दीजिये, ऐसा करने से आपके गद्दे से आने वाली स्मेल पूरी तरह से गायब हो जाएगी. यहाँ आप चाहे तो बेकिंग सोडा में आप चाहे तो कुछ बूँद एसेंशियल ऑयल्स भी डाल सकते हैं. ऐसा करने से कुछ दिनों तक आपके गद्दे से भीनी-भीनी सी खुशबू आएगी.

 

Sharing is caring!