Sharing is caring!

दूध को पूरा आहार कहा जाता है। इसमें विटामिन, प्रोटीन, लैक्टॉस, शुगर और मिनरल सभी तत्व पाए जाते हैं। अगर आप दूध के साथ तला-भुना या नमकीन खातें है तो इनका पाचन आसानी से नहीं हो पाता। लगातार इसे खाने से त्वचा के रोग हो सकते हैं। दूध और तिल को कभी साथ नहीं खाना चाहिए।

लेकिन स्वास्थ्य को फायदा पहुंचानेवाला दूध कभी-कभी हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह भी बन जाता है. ऐसा तभी होता है जब हम दूध का सेवन कुछ ऐसी चीजों के साथ करते हैं जिनके साथ दूध पीना जहर के समान होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीज़ें जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए – जो जहर के समान होती और ये हमारे लिए जानलेवा भी साबित हो सकता है.

zSd

चीज़ें जो दूध के साथ नहीं लेनी चाहिए –

1 ही के साथ दूध का सेवन दूध और दही के अपने अलग-अलग फायदे हैं लेकिन अगर आपने दूध और दही का साथ में सेवन किया तो इसका दुष्परिणाम आपकी सेहत पर पड़ सकता है. दूध और दही का साथ में सेवन करने या दही के तुरंत बाद दूध पीने से पाचन क्रिया पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और इसकी वजह से पेट दर्द, उल्टी जैसी शिकायत हो सकती है.

2.उड़द की दाल के साथ दूध का सेवन उड़द की दाल और दूध एक-दूसरे से विपरित हैं. दोनो का साथ या फिर छोटे अंतराल के बाद सेवन करना सेहत के लिए नुकसानदेह है. इससे पाचन क्रिया में गड़बड़ी, उल्टी आना, शरीर में भारीपन महसूस होना और पेटदर्द जैसी तकलीफें हो सकती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए आप जब भी उड़द की दाल खाएं तो उसके कम से कम दो घंटे बाद दूध का सेवन करें.

दूध पीने के पहले, बाद में और साथ में कभी फल नहीं खाने चाहिए। अगर आप दूध के साथ अन्नास, संतरे जैसे खट्टे फल खाते हैं तो ये आपको नुकसान पहुंचाते हैं। इससे खाना सही से नहीं पचता और उल्टी की संभावना रहती है। इसके अलावा दूध और केला भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि दूध और केला दोनों ही कफ बनाता है।

Sharing is caring!