Sharing is caring!

किसी भी विषय संबंधित जानकारी के लिए हम गूगल का रुख सबसे पहले करते है, करें भी क्यों न दुनियां का सबसे बड़ा सर्च इंजन जो है। लेकिन कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें गूगल पर सर्च करने से आप परेशानी में आ सकते हैं.गूगल पर लोग सबसे ज्यादा सर्च करते हैं वो भी इस भरोसे के साथ की यहां सब मिलेगा। बदलते वक्त के साथ इंटरनेट आज हमारी जिंदगी का अभिन्न अंग बन चुका है.

हम प्रतिदिन अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए इंटरनेट का प्रयोग करते हैं लेकिन, क्या आप सर्च करते वक्त थोड़ा सोचते हैं कि हम क्या सर्च करने वाले हैं। अगर नहीं तो आज से सोचना शुरु कर दीजिए क्योंकि हम आपको कुछ ऐसी ही बात बताने वाले हैं जिसके बाद गूगल पर सर्च करने से आप दस बार सोचोगे।

साहित्य या वीडियो

अगर आप गूगल पर बच्चों संबंधी कोई गलत साहित्य या वीडियो सर्च करते है तो आप मुसीबत में फंस सकते हैं, यहां तक की आपको जेल की हवा खानी पड़ सकती है। क्योंकि ऐसा करना भारतीय दंड संहिता और अंतरराष्ट्रीय नियमों के खिलाफ है। इसके साथ ही अगर आप कोई भी गलत वीडियो या साहित्य के बारे में खुलेआम चर्चा करते हैं या उनको शेयर करते हैं तो आप पर मुकदमा हो सकता है।

अपराध संबंधित जानकारी के बारे में सर्च
गूगल पर भूलकर भी कभी कुछ संदिग्ध या संदेहजनक चीजें सर्च न करें। क्योंकि साइबर पुलिस की नजर अक्सर ऐसे लोगों पर होती है जो कि कुछ संदिग्ध सर्च कर रहे हैं। चाहें आपने ऐसे ही कोई संदिग्ध साइट सर्च की तो ऐसा करने पर हो सकता है कि आपको हवालात की हवा खानी पड़े।

मेडिकल और ड्रग्स से सम्बंधित जानकारी
जब आप गूगल पर बीमारी और मेडिसिन से जुड़ी कोई भी चीज सर्च करते हैं तो यह डाटा थर्ड पार्टी को ट्रांसफर कर दिया जाता है। इस आधार पर आपको उस बीमारी व उसके ट्रीटमेंट से संबंधित विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इसके बाद यह मेडिकल जानकारी क्रिमिनल वेबसाइट्स को भी शेयर की जाती है। ये मेडिकेड फ्रॉड तथा अन्य कई स्कैम में उपयोग होती है।

बम बनाने की तकनीक

अगर आप बम बनाने की तकनीक सर्च करते हैं तो भी आपको कानूनी प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा।

ईमेल आईडी नहीं करें सर्च
अपनी पर्सनल ईमेल लॉगइन को गूगल पर सर्च करने से परहेज करें, ऐसा करने पर आपका अकाउंट हैक और पासवर्ड लीक होने की समस्या होती है। जिसके बाद आपकी ईमेल आईडी के माध्यम से आप किसी स्कैम में भी फंस सकते हैं।

 

Sharing is caring!