Sharing is caring!

हमारी बॉडी के लिए पानी पीना बहुत जरुरी है.कहा जाता हैं कि व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीना चाहिए। पानी पीना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता हैं। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा दमकती रहती हैं और चेहरे पर दाग-धब्बे व मुंहासे भी नहीं होते हैं। सुबह उठने के बाद गर्म पानी पीने के फायदे तो आप सभी जानते ही होंगे लेकिन, रात में सोते वक्त गर्म पानी पीना और भी ज्यादा फायदेमंद हैं।

आज हम आपको सुबह-सुबह बासी मुंह पानी पीने के फायदे बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आपको भी लाभ हो सकता हैं। कहा जाता हैं कि बासी मुंह पानी पीने से हमारे मुंह के लार पेट में जाती हैं और हमें कई रोगों से बचाती हैं। मुंह के लार किसी एंटीसेप्टिक की तरह कार्य करती हैं। बता दें, मानव लार 98 फीसदी पानी से बना होता हैं और शेष दो फीसदी में एंजाइम, बलगम, इलेक्ट्रोलाइट और जीवाणुरोधी यौगिक जैसे तत्व मौजूद होते हैं।

आपको बता दें कि हमारे मुँह में लार कब बनती है। दरअसल जब हम खाना खाते हैं उसके 10 मिनट बाद से हमारे मुँह में लार बनना शुरू होती है। लार हमारे भोजन को पचाने का काम करती है। हमें हर घंटे में एक ग्लास पानी जरुर पीना चाहिए। आप पानी को रात को ही किसी तांबे के बर्तन में रख दें और फिर सुबह उठते ही बासी मुँह से वो पानी पी लें। यकीन मानिये अगर आप भी नियमित रूप से पानी पियेंगे तो आपको स्वास्थ अच्छा रहेगा।

लार से होने वाले 6 फायदे

drinking water in empty stomach

  • एक्जिमा के मरीजों के लिए लार बहुत फायदेमंद होता है. एक्जिमा एक प्रकार का चर्म रोग है. यह होने पर व्यक्ति को खुजली होने लगती है. यदि आप भी एक्जिमा से ग्रसित हैं तो इससे राहत पाने के लिए खुजली वाले स्थान (affected area) पर लार को एक महीने तक लगातार लगाएं.
  • सोरायसिस की समस्या होने पर बासी मुंह की लार को उस स्थान पर कम से कम 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक लगाएं. सोरायसिस होने पर त्वचा पर लाल, परतदार चकत्ते दिखाई देते हैं. समय रहते इलाज न करवाने पर यह बीमारी बद से बदतर होती जाती है. लेकिन बासी मुंह की लार इस समस्या से आपको निजात दिला सकती है.
  • इसके अलावा जल जाने पर भी मुंह की बासी लार बहुत फायदेमंद साबित होती है. जलने के निशान पर बासी मुंह की लार को 1-2 महीने तक लगाएं या फिर घाव लग जाने पर इसे 5-10 दिन लगाएं. आपको परिणाम जल्द ही देखने को मिलेगा.
  • आपने देखा होगा कि कई व्यक्तियों को उंगलियों के बीच फंगल इन्फेक्शन हो जाता है. ऐसे में बासी मुंह की लार फायदेमंद साबित होती है. उंगलियों के बीच होने वाले फंगल इन्फेक्शन पर इसे रोजाना लगाएं. कुछ ही दिनों में फर्क दिखेगा.
  • बासी मुंह की लार आंख आने पर या फिर आंख में किसी प्रकार की एलर्जी होने पर भी बहुत काम आती है. ऐसी समस्या होने पर लार को आंखों में काजल की तरह लगाएं.

Sharing is caring!