Sharing is caring!

वैसे तो दूध सबसे अधिक पौष्टिक आहार है क्योंकि इसमें इसमें विटामिन, प्रोटीन, लैक्टॉस, शुगर और मिनरल जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।पर कई बार कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही खाद्य पदार्थों के बारे में बताने रहे हैं जिसके साथ दूध का सेवन घातक साबित होता है।

मछली और दूध दोनों ही सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं पर इन दोनो का साथ में सेवन उतना ही खतरनाक होता है.. दरअसल आयुर्वेद के अनुसार दोनों की तासीर बिल्कुल विपरीत होती है। मछली की तासीर जहां गर्म होती हैं वहीँ दूध की तासीर ठंडी होती है।ऐसे में जब इन दोनों का सेवन एक साथ करते हैं तो शरीर में टॉक्सिन बढ़ जाते हैं जिससे पाचन से संबंधित समस्याएं होती हैं जैसे कि फूड पॉइजनिंग, पेट दर्द की शिकायत हो सकती है।

इसके अलावा दूध और मछली का एक साथ से सेवन करने से त्वचा पर सफेद रंग के धब्बे भी हो सकते हैं।इसलिए ये ध्यान रखन बेहद जरूरी है कि मछली के साथ या फिर उसे खाने के बाद दूध का सेवन ना किया जाए।

दूध और दही का साथ साथ सेवन भी घातक होता है.. इससे बदहजमी हो जाती है और एसिडिटी, उल्टी या मतली की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

उड़द का दाल के सेवन के बाद भी अगर आप दूध का सेवन करते हैं तो ये नुकसानदायक होता है। जबकि अक्सर घरों में रात के समय दाल बनती है और साथ ही रात को सोने से पहले ही कई लोग दूध का भी सेवन करते हैं ऐसे में ध्यान रखें कि अगर आपने उड़द की दाल खाई है तो दूध न पीएं.. क्योंकि इन्हें पाचन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे पेट संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं।

अक्सर लोग दूध के साथ नमकीन बिस्किट या फिर दूसरी नमक वाली चीजें खा लेते हैं जबकि इससे दूध फायदा करने बजाए नुकसानदायक हो जाता है और मिलने वाले पोषक तत्वों में कमी आ जाती है। इसके अलावा दूध के साथ नमकीन चीजें खाने से आपको त्वचा संबंधी रोग भी हो सकते हैं।

वहीं दूध के साथ कच्चे प्याज का सेवन भी स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है.. दरअसल दूध पीने से पहले या फिर तुरंत बाद में कच्ची प्याज खाने से स्किन इंफैक्शन हो सकता है.. जिससे दाद और खुजली जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

साथ ही अधिक मिर्च-मसाले वाला भोजन करने के बाद भी कभी दूध नहीं पीना चाहिए। इससे पाचन पर नकारात्मक पभाव पड़ता है और पेट में एसीडिटी और तेज दर्द की समस्या हो सकती है।

सेहत बनाने के लिए लोग फलों के साथ दूध का सेवन करते हैं पर इसमें ध्यान रखने वाली बात ये है कि खट्टे फलों के साथ दूध का भूलकर भी सेवन ना करें। क्योंकि खट्टे फल और दूध का कॉम्बिनेशन स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। दरअसल केला, स्ट्रॉबेरी, पाइनएप्पल जैसे फल पाचन के समय गर्मी उत्पन्न करते हैं जबकि दूध की तासीर ठंडी होतकी है.. ऐसे में जब आप इन दोनों चीजों का साथ में सेवन करते हैं तो इससे पेट में टॉक्सिन बनने लगते हैं जिससे बदहजमी, एसीडिटी, पेट दर्द जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं।

Sharing is caring!