Sharing is caring!

आज के युग में वॉट्सऐप का यूज़ बहुत तेजी से बड गया है आज कल सारे काम व्हात्सप्प के द्वारा किये जाते है.अगर आप चाहते हैं कि आप किसी से चैट करें और वह आपको ऑनलाइन नहीं देख पाए और साथ ही मैसेज पढ़ने का नीला निशान भी नहीं आए। तो आज हम आपको इसके बारे में ही बताने जा रहे हैं। ऐसा करने के लिए आपको कोई पैसे नहीं देने हैं। इसके लिए आपको बस अपने वॉट्सऐप की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करना होगा। इसके अलावा एक ऐप भी इंस्टॉल करनी होगी। सबसे खास बात की इसके लिए अलग से कोई पैसा नहीं देना है। यह बिल्कुल फ्री है. आइये जानते है केसे कर सकते है.

सबसे पहले सेटिंग्स में बदलाव करने के लिए आप अपने वॉट्सऐप को ओपन कर सबसे ऊपर राइट साइड में आ रहे 3 डॉट्स पर क्लिक करें। जिसके बाद कुछ ऑप्शन दिखेंगे। जिसमें सबसे पहले आ रहे प्राइवेसी के ऑप्शन पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद यहां भी कई सारे ऑप्शन आएंगे। इसमें सबसे आखिर में आ रहे रीड रिसिप्ट्स का ऑप्शन आ रहा होगा.. जिसके सामने टिक का निशान दिखेगा। इसी टिक के निशान पर क्लिक कर दें । ऐसा करने के बाद जब आप वॉट्सऐप के किसी भी मैसेज को देखेंगे तो फिर उसके लिए दूसरे के वॉट्सऐप पर टिक का नीला निशान नहीं आएगा। यानी कि मैसेज भेजने वाले को ये पता नहीं चलेगा कि कि आपने उसका मैसेज देख लिया है या नहीं।

वहीं अगर आप चाहते हैं कि वॉट्सऐप पर आपका लास्ट सीन स्टेटस कभी शो ना करे या आपको ऑनलाइन ना दिखाए तो इसके लिए आपको सेटिंग में चेंज करने के बाद Unseen Ninja (अनसीन निंजा) ऐप को गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल करना होगा। इस इंस्टॉल करने के बाद आपको इसमें कुछ अलग से करने की जरूरत नहीं है। बल्कि इसी ऐप से आपका वॉट्सऐप चल जाएगा और फिर आग से जब भी कोई मैसेज आए तो इस ऐप के जरिए ही रिप्लाई करें। दरअसल इस ऐप से रिप्लाई करने पर वॉट्सऐप पर ऑनलाइन नहीं दिख पाएंगे। आप इस ऐप से वॉट्सऐप पर आने वाले सभी मैसेज पढ़ सकते हैं और इसके साथ ही रिप्लाई भी कर सकते हैं

 

Sharing is caring!