Sharing is caring!

आज हम आपको बताने जा रहे है 350 रुपये के सिक्के की बारे में , जो जल्द ही होगा आपकी जेब में ! जी हाँ , ये सुनकर आपको यकीन तो हो नहीं रहा होगा और आप इसे झूठ समझ रहे होंगे लेकिन ये सच है। भले ही सरकार बड़े-बड़े नोट जारी कर दे, लेकिन यह बात हम सब समझते हैं कि सिक्कों की अपनी महत्तवता क्या है। अक्सर खुल्ले पैसे ना होने की स्थिति में हमे सिक्कों का ख्याल आता है और हम एक, दो, पांच या 10 का सिक्का खोजने लगते हैं।

RBI क्यों जारी कर रहा है 350 रुपये का सिक्का, यहां जानिए वजह

लेकिन अब समय ऐसा आने वाला है जब हमारे जेब में ना सिर्फ छोटे सिक्के, बल्कि बड़े सिक्कों को संभाल कर रखना पड़ सकता है। यह बात हम इसलिए कह रहे हैं, क्योंकि सरकार जल्द ही अब अधिक मूल्य वाला 350 रुपये का सिक्का लकेर आ रही है।

आपको बता दे कि 10 रुपए का सिक्का इस वक्त भारतीय मुद्रा में सबसे बड़ी कीमत का सिक्का है। लेकिन आने वाले कुछ दिनों में देश में सबसे बड़े मूल्य का सिक्का 350 रुपए का होगा। भारत सरकार 350 रुपए का सिक्का लाने वाली है। यह एक स्मरणीय सिक्का होगा, जो गुरु गोविंद सिंह की 350वीं जयंती के मौके पर जारी किया जाएगा।

350 रुपये का यह सिक्का 44 एमएम का होगा। इसमें चांदी, कॉपर, निकल और जिंक मिला हुआ होगा। सिक्के के आगे के हिस्से में अशोक स्तंभ होगा जिसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। साथ ही इसके सिक्के के दोनों तरफ अंग्रेजी में इंडिया और देवनागरी लिपि में भारत लिखा होगा। इसी हिस्से पर रुपये का सिंबल और बीच में 350 लिखा होगा। वहीं सिक्के के पीछे के हिस्से पर अंग्रेजी और देवनागरी में श्री गुरु गोबिंद सिंह जी का 350वां प्रकाश उत्सव लिखा होगा। इसपर 1666-2016 भी लिखा होगा।

आरबीआई की ओर से पेश किये जाने वाले 350 रुपये के सिक्के में चांदी 50 फीसद, कॉपर 40 फीसद, निकल पांच फीसद और जिंक की मात्रा पांच फीसद होगी

 

 

 

 

Sharing is caring!