Sharing is caring!

हरी इलायची हर घर में इस्तेमाल की जाती है। यह सुगंधित मसाला खाने में स्वाद बढा़ने के अलावा सांसों की बदबू भी दूर करती है। इसमें शामिल आयरन,जिंक,राइबोफ्लेविन,सल्‍फर,विटामिन सी और नियासिन सेहत संबंधी बहुत-सी परेशानियों को दूर करने में मददगार है। हर रोज सिर्फ 1 इलायची आपको बेमिसाल फायदे दे सकती है.

जिस रफ्तार से महंगाई बढ़ रही है हर आसान चीज़ भी मुश्किलो के दायरे में आने लगी है. अगर ये समाज मे व्याप्त चोरी-डकैती भी हो रहे हैं तो सबका मकसद एक ही है – पैसा कमाना! इंसान पैसो के प्रति इतना ज्यादा आकर्षित इसलिये हो गया है क्योंकि इनकी जरूरतें बढ़ती जा रही है.

ऐसे में हम आपके लिए कुछ अनोखे उपाए ढूंढकर आए हैं जिससे आपके सुख-स्मृद्धि में लगातार वृद्धि होती रहेगी। इलायची एक ऐसा पदार्थ है जिसकी हिन्दू धर्म मे सबसे अधिक खोज होती है हालांकि लौंग-इलायची हमेशा साथ होते हैं लेकिन इलायची एक ऐसा वस्तु है जो आपकी सभी समस्याओं को निवारण देने वाला है.

1. मुंह के छाले
इसे खाने से मुंह के अंदर मौजूद बैक्‍टीरिया खत्म हो जाते हैं। मुहं से आने वाली गंध, सांस की बदबू, मुंह के छाले, मसूडो मे दर्द या सूजन को दूर करने में इलायची मददगार है।

2. पाचन क्रिया मजबूत
रोजाना 1 इलायची को चबा कर खाएं यह पेट की गैस को प्राकृतिक रूप से खत्म करके पाचन तंत्र को मजबूत बनाती है। यह पाचन को बढ़ाने, पेट की सूजन को कम करने व सीने की जलन को खत्म करने का काम करती है।

3. जुकाम और गले की खराश
बरसात के मौसम में इंफैक्शन बढ़ने का खतरा ज्यादा रहता है। जिससे जुकाम,गले में खराश होना आम बात है। इसके लिए रात को खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ सिर्फ एक इलायची को अच्छे से चबाकर खाएं।

4. खून का दौरा बेहतर
इसे चबाकर खाने से शरीर में खून का दौरा बेहतर हो जाता है और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इससे दिल से जुडी परेशानियों को भी लाभ मिलता है। यह दिल की धमनियों पर जमा वसा को दूर करती है।

5. सूजन से छुटकारा
इलायची पैरो की सूजन, पेट के दर्द, हाजमा, एसीडिटी, सिर दर्द और रक्तचाप को नियंत्रित करती है और खून की कमी को भी पूरा करती है।

 

Sharing is caring!