Sharing is caring!

आज हम आपको बताने जा रहे किशमिश के ऐसे फायदे जो आपको चोका देंगे किशमिश यानी स्वाद और सेहत से भरपूर. प्रतिदिन किशमिश का सेवन करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य से जुड़े फायदे मिलते हैं. इसमें ऊर्जा प्रचुर मात्रा में पाई जाती है. किशमिश में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसलिए इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है। किशमिश में प्राकृतिक शुगर भी प्रचुर मात्रा में पाई जाती है।

किशमिश वास्तव में सूखे हुए अंगूर होते हैं। यह सुनहरे, हरे और कै रंगों में मिलते हैं।आयुर्वेद में भी किशमिश को भिगोकर उसका पानी पीने के कई फायदे बताए गए हैं. आपको बता दें कि किशमिश में पाया जाने वाला शुगर कंटेंट इसे भिगोने पर काफी कम हो जाता है, इसलिए इसे भिगोकर खाने की सलाह दी जाती है. रोजाना यदि आप 7-8 किशमिश भी खाते हैं तो लंबे समय में यह आपको कई तरह से फायदेमंद साबित होंगे.आइये पड़ते है किशमिश खाने के फायदे-

ब्लड प्रेशर

यदि आपके घर में किसी को उच्च रक्तचाप की समस्या है तो रात को आधे गिलास पानी में 8-10 किशमिश भिगो दें. सुबह उठकर बिना कुछ खाएं किशमिश के पानी को पी लें. आप चाहें तो भीगी हुई किशमिश को खा भी सकते हैं. इससे कुछ दिन में उच्च रक्तचाप की समस्या में आराम मिलेगा.

सूखी खांसी में आराम

यदि आपको लंबे समय से खांसी है, जिसे आमतौर पर सूखी खांसी कहा जाता है. या दमा की समस्या है तो आपको किशमिश खाने से आराम मिलता है. लंबे समय से खांसी से परेशान व्यक्ति रोज किशमिश खाएं. इसका सेवन टीबी के रोगियों को भी आराम देता है

दिल की बीमारियों की रोकथाम में सहायक:

किशमिश में फाइबर और अन्य पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित करते हैं और दिल की बीमारियों से भी बचाते हैं।

Sharing is caring!