Sharing is caring!

सीरिया आधिकारिक रूप से सीरियाई अरब गणराज्य, दक्षिण-पश्चिम एशिया का एक राष्ट्र है। इसके पश्चिम में लेबनॉन तथा भूमध्यसागर, दक्षिण-पश्चिम में इसरायल, दक्षिण में ज़ॉर्डन, पूरब में इराक़ तथा उत्तर में तुर्की है। इसराइल तथा इराक़ के बीच स्थित होने के कारण यह मध्य-पूर्व का एक महत्वपूर्ण देश है। इसकी राजधानी दमिश्क है जो उमय्यद ख़िलाफ़त तथा मामलुक साम्राज्य की राजधानी रह चुका है।

अप्रैल 1946 में फ्रांस से स्वाधीनता मिलने के बाद यहाँ के शासन में बाथ पार्टी का प्रभुत्व रहा है। 1963 से यहाँ आपातकाल लागू है जिसके कारण 1970 के बाद से यहाँ के शासक असद परिवार के लोग होते हैं। पर आज कल वहा पर कुछ और ही हाल है.

मगर हमे तो फुर्सत ही कहा, लोग श्रीदेवी के मरने का इतना दुःख मना रहे है की असल में वहा जहा सैकड़ो बच्चे अपनी जान खो रहे है. न कोई मीडिया उसे कवर कर दिखा रहा है न ही कोई अख़बार या सोशल मीडिया में उसके बारे में खबर चाप रहा है. आखिर ऐसा क्यों? क्या हम अपनी मानवता भू चुके है? क्या हमे इस चीज़ से कुछ फर्क नहीं पड़ता?

आपको बता दे की बॉलीवुड की एक दिग्गज एक्टर एषा ने भी कुछ इसी तरह के विचार व्यर्त किये है, की जो हो रहा है गलत हो रहा है.

ईशा ने अपने ट्विटर पेज से एक घायल बच्चे की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है-

‘मुझे फर्क नहीं पड़ता कि मैं किस देश, धर्म और सरकार से जुड़ी हूं, मानवता मर रही है। बच्चे मर रहे हैं और इसे रोका जाना चाहिए। सीरिया में खून बह रहा है।

Sharing is caring!