Sharing is caring!

एक विद्यार्थी के जीवन में शिक्षक एक ऐसा महत्वपूर्ण इंसान होता है जो अपने ज्ञान, धैर्य, प्यार और देख-भाल से उसके पूरे जीवन को एक मजबूत आकार देता है। यहाँ दिये गये प्रत्येक निबंध एक विद्यार्थी के जीवन में एक शिक्षक के महत्व को रेखांकित करता है साथ ही उसकी भूमिका को भी स्पष्ट करेगा। ये निबंध बेहद सरल और अलग-अलग शब्द सीमाओं में दिये गये हैं जिसका उपयोग विद्यार्थी अपनी आवश्यकतानुसार कर सकते हैं।

पर क्या आपने कभी सोचा की वो महत्वपूर्ण इस्नास यानी की हमारा टीचर वो ही हमारा बड़ा दुश्मन बन जाए या सज़ा के नाम पर अपने विद्यार्थियों के साथ ज़ुल्म उठाने लगे. जी हां आज हम जिस किस्से की बात कर रहे है वो एक दम सच है और एकशिक्षक की अपने विध्यार्ती की तरफ क्रूरता का सबूत है, जिससे ये साफ़ ज़ाहिर होता है किन्ये शिक्षक काफी क्रूर तो है ही लेकिन शिक्षक के नाम पर कलंक है.

दरअसल ये घटना सिविल लाइंस स्थित यूनाइटेड पब्लिक स्कूल की है जहां तीसरी क्लास में पढ़ने वाले युवराज के परिजनो ने सपने में भी नहीं सोचा था कि स्कूल में उनके बेटे के साथ शैतानी हरकतें हो सकती हैं। परिजनों का कहना है कि जब युवराज की मां शुक्रवार के दिन छुट्टी के समय बेटे को लेने के लिए स्कूल गयी थी तो उन्होंने पाया कि बेटे का गाल सूजा हुआ है लेकिन बेहद डरे-सहमे युवराज ने उस वक्त उन्हें कुछ नहीं बताया पर घर आकर उसने अपनी दादी को बताया कि होमवर्क चेक न कराने पर उसकी टीचर ने क्लास में खड़ा किया। सजा के तौर पर क्लास के सभी चालीस छात्रों से उसे एक-एक थप्पड़ मारने को कहा। ऐसे में इन चालीस थप्पड़ों ने युवराज के गाल सुजा दिये।

एक शिक्षक वो व्यक्ति होता है जो अपने विद्यार्थी को सबसे बेहतरीन शिक्षा उपलब्ध कराने के द्वारा हरेक के भविष्य को आकार देता है। हर विद्यार्थी की शिक्षा में एक शिक्षक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। एक शिक्षक के पास बहुत सारे गुण होते हैं और वो अपने विद्यार्थी के जीवन को सफल बनाने में पूरी तरह से दक्ष होता है। लेकिन अगर इस तरह की शिक्षक हमारे देश के एजुकेशन सिस्टम में रहे तो ये पक्का है आगे छोटे विध्यार्ती सुरक्षित नहीं रहेंगे.

Sharing is caring!