Sharing is caring!

इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं. कुछ महिलाएं तो लिपस्टिक लगाकर अपने होंठो का कालापन छिप लेती हैं लेकिन उनका क्‍या जिन्हें लिपस्टि‍क लगाना पसंद न हो? या फिर अगर आप बिना लिपिस्‍टक लगाए नैचुरल लुक में रहना चाहें तो यह कैसे मुमकिन हो सकता है.सबसे पहले आपको ये जानने की जरूरत है कि आखिर होंठ काले कैसे हो जाते हैं. कई बार सूरज की रोशनी के सीधे संपर्क में होने की वजह से, किसी तरह की एलर्जी होने से, सस्ती क्वालिटी के कॉस्मेटिक के इस्तेमाल से, तंबाकू खाने से, बहुत अधिक सिगरेट पीने से या फिर कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा का सेवन करने से होंठ काले हो जाते हैं. कई बार ये हॉर्मोनल इम्बैलेंस की वजह से भी हो सकता है. इसलिए आज हम उन लोगो के लिए कुछ ऐसे घरेलु उपाय लेकर आये है। जिसे आजमाने के बाद यह समस्या हमेशा के लिए खत्म हो जायेगी।

कच्चा दूध और केसर

कच्चे दूध में केसर मिलाकर इसका इस्तेमाल करने से यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। आप केसर और दूध के इस मिश्रण को हर दिन अपने होठो के ऊपर इस्तेमाल करे जिससे की आपके होंठ आकर्षक बने रहेंगे।

गुलाब
गुलाब में तीन खास औषधीय गुण पाए जाते हैं. ये राहत देने, ठंडक देने और मॉइश्चराइज करने का काम करता है. गुलाब की पंखुडि़यां होंठों के कालेपन को दूर करके उन्हें गुलाबी बनाती हैं. गुलाब जल की कुछ बूंदों को शहद में मिलाकर होंठों पर लगाने से फायदा होता है.

नींबू का प्रयोग

नींबू का नाम सुनते ही आपको ऐसा लगा रहा होगा कि आपको नींबू के रस का सेवन करना है पर आपको हम यहाँ बता दे की आपको इसका सेवन नही करना बल्कि इसे अपने होठो के ऊपर रगड़ना है जिससे कि यह त्वचा को खूबसूरत बनाने के साथ साथ ही आपके वजन को भी कम करने में काफी मददगार साबित होगा।

 

Sharing is caring!