Sharing is caring!

अब बिना टिकट के यात्रा करने वालो के लिए रेलवे ने अनूठा उपाय निकाला है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक, अब अगर आप जल्दी में हैं तो ट्रेन में सफर के दौरान भी टिकट ले सकते हैं। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

बिना टिकट वाले यात्री ट्रेन में टीटीई से बोलें सिर्फ ये एक लाइन,नहीं लगेगा कोई जुर्माना

कई बार टिकट कांउटर पर लंबी कतारें होने के कारण टिकट नहीं ले पाते हैं और फिर उन्हें ट्रेन में चढ़ने के बाद उन्हें जुर्माना भरना पड़ता है. अब इससे निजात पाने के लिए रेलवे ने अनूठा उपाय निकाला है.जानकारी के अनुसार बता दें कि अब जल्दबाजी में बिना टिकट लिए ट्रेन में चढ़ जाने पर भी आप आराम से ट्रेन की यात्रा कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई परेशान नहीं करेगा ना ही आपसे जुर्माना भरने की बात करेगा.इसके लिए आपको ट्रेन से उतरने की जरूरत नहीं है और ना ही इंटरनेट का इस्तेमाल करना है यात्री ट्रेन में टीटीई से संपर्क कर टिकट ले सकेंगे. इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी. रेलवे के इस तोहफे से बिना टिकट यात्रा करने वाले अब बहाने नहीं बना सकते हैं.

अगर आपने किसी वजह से टिकट नहीं लिया है तो आप बिल्कुल निश्चिंत रहें और टीटीई को देखकर न ही घबराएं और न ही डरे बल्कि एक जागरूक नागरिक की तरह टीटीई को बताएं कि आखिर किस कारण से आप बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं. उसके बाद टीटीई आपको टिकट काटकर देगा. टीटीई संबंधित यात्री से तय किराए के साथ ही 10 रुपए अतिरिक्त शुल्क लेकर हैंड हेल्ड मशीन से टिकट निकालकर देगा. वहीं आपको ये भी बता दें कि आरक्षित टिकट देने के लिए ये सुविधा सिर्फ सुपरफास्ट ट्रेनों में शुरू की गई है. इसे बाद में सभी ट्रेनों में शुरू किया जा सकता है.यह हैंड हेल्ड मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम के सर्वर से कनेक्ट होगी। जैसे ही यात्री टिकट मांगेगा, मशीन में नाम और जगह डालते ही टिकट निकल आएगी। मशीन की मदद से ट्रेन में खाली बर्थों की जानकारी भी आसानी से मिलेगी।

वेटिंग क्लीयर होने पर भी ट्रेन में खाली बर्थ की जानकारी हैंड हेल्ड मशीन में उपलब्ध होगी

Sharing is caring!